TRP क्या है? जानिये TRP की पूरी जानकारी

by Lalit Banjara
1 comment
TRP-Kya-Hai-Full-Form-OF-TRP-Meaning

TRP क्या है? अगर आप टेलीविज़न देखते होंगे तब आपने TRP शब्द जरूर सुना होगा, और आपके मन में यह प्रश्न उठते होगें की TRP क्या होता है? और TRP Full Form क्या है और इसका Meaning क्या होता है.

तो आइये टीआरपी की पूरी जानकारी जानते है.

TRP क्या है? TRP Full Form और Meaning Of TRP


आपने यह चीज देखी होगी की जिस टीवी शो को या चैनल को ज्यादा देखा जाता है, उसकी TRP उतनी ही ज्यादा होती है.

TRP का Full Form: Television Rating Point होता है. जो यह बताता है की किस शो को कितना ज्यादा देखा जा रहा है.

सभी चैनल्स की टीआरपी रेटिंग निर्धारण करने के लिए मोनिटरिंग टीम द्वारा बड़े शहरों में एक ख़ास तरह का डिवाइस कुछ चुनी हुई जगहों में लगाया जाता है. जिसे People Meter कहा जाता है जिन्हें कुछ विशेष जगहों में ही लगाया जाता है.

पढ़े -: बिना इनकम प्रूफ तुरंत क्रेडिट कार्ड कैसे पाएँ CREDIT CARD WITHOUT INCOME PROOF

TRP-Kya-Hai-Full-Form-And-Meaning-Of-TRP

TRP का निर्धारण कैसे किया जाता है, क्या होती है TV चैनल की TRP

अब आप जान गएँ होगे की TRP क्या है और TRP Full Form क्या होता है. लेकिन क्या आप जानते है की टीआरपी का पता कैसे लगाया जाता है.

किसी टीवी चैनल या शो की टीआरपी का निर्धारण करने के लिए लगाये गए विशेष डिवाइस People meter अपने निर्धारित क्षेत्र के सभी सेटटॉप बॉक्स से कनेक्ट हो जाता है.

TRP का सही अनुमान लगाने के लिए केवल टीवी की जगह सेटटॉप बॉक्स लगाने पर जोर दिया जाता है ताकि टीआरपी का सही अनुमान लगाया जा सकें.

चूंकि यह विशेष जगहों पर लगाये गए डिवाइस, निर्धारित क्षेत्र के सभी सेटटॉप बॉक्स से जुड़े होते है, अतः यह अपने आस पास के उन सभी सेटटॉप बॉक्स की जानकारी को मोनिटर कर रहीं Data Monitoring Team तक भेजती है.

इस जानकारी में उपयोगकर्ताओं द्वारा कौन से चैनल को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, और किस चैनल में किस शो को सबसे ज्यादा देखा जा रहा है, यह जानकारी निहित होती है.

अब विशेष जगहों पर लगाये गए डिवाइसेस द्वारा मोनिटरिंग टीम को भेजी गयी जानकारी के आधार पर सभी चैनल्स और उन चैनल्स में दिखाए जा रहें विभिन्न शो को दर्शकों द्वारा देखे जाने वाले समय और उपयोगकर्ताओं की संख्या के आधार एनालिसिस कर उन चैनल्स की रेटिंग तय की जाती है.  

इस प्रकार किसी चैनल और शो की रेटिंग के हिसाब से किसी चैनल और शो की टीआरपी निर्धारित की जाती है.

TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे होती है

किसी भी चैनल की 80% इनकम विज्ञापन से होती है, और यह विज्ञापन हर शो के एपिसोड्स के बाद ब्रेक में आपको दिखाए जाते हो.

बड़ी बड़ी कंपनियाँ और ब्रांड्स अपने विज्ञापन दिखाने के लिए इन चैनल्स को उनकी टीआरपी के आधार पर भुगतान करतें है. इसे इस तरह से भी समझा जा सकता है की जिस चैनल की टीआरपी जितनी ज्यादा होगी वह चैनल विज्ञापन दिखाने के लिए ब्रांड्स और कंपनियों से उतना ज्यादा अमाउंट चार्ज करती है.

यह अमाउंट बहुत ज्यादा होता है जो की चैनल की टीआरपी के आधार पर निर्धारित किया जाता है.

उदहारण के लिए आजतक, या कोई अन्य चैनल जिसकी टीआरपी ज्यादा है. तब आप ध्यान देंगे तो पायेंगे की इन चैनल्स में दिखाए जाने वाले विज्ञापन काफी बड़ी कंपनियों के होती है.

क्योकि टीआरपी का निर्धारण अधिकतर देखे जाने के आधार पर होती है. और चूंकि बड़ी कंपनियाँ चाहतीं है, की उनके विज्ञापनों को ज्यादा से ज्यादा लोग देखें. अतः वह उच्च टीआरपी वाले चैनल्स को उतना ही अधिक भुगतान करने को राजी होती है.

इस तरह टीवी चैनल्स विभिन्न विज्ञापनों के माध्यम से अपनी इनकम करतें है.

निष्कर्स

अब आप जान गए होंगे की TRP क्या है और विशेष डिवाइस के माध्यम से उपयोगकर्ताओं के डाटा का एनालिसिस करके चैनल के टीआरपी का निर्धारण कैसे किया जाता है.

इसलिए यह कहा जा सकता है, की Television Rating Point एक ऐसा माध्यम है जो किसी चैनल या शो की लोकप्रियता का निर्धारण करता है, और जिसके द्वारा यह पता लगाया जा सकता है की उपभोक्ताओं द्वारा किस चैनल या किस शो को कितना ज्यादा देखा जा रहा है.

इन्हें भी पढ़ें

1 comment

shrishahi July 13, 2020 - 12:48 pm

apki ye site bahut hi osm jankari wali
asie or fact jane ke ley hamri bhi
site visit kare :-https://www.kamdham.online/

Reply

Leave a Comment

कमेंट के माध्यम से दी गयी आपकी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित और गोपनीय है, आपका कीमती टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करती है. धन्यवाद

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More