अर्जुन तेंदुलकर जीवन परिचय Arjun Tendulkar Biography In Hindi

by Lalit Banjara
2 comments
Arjun Tendulkar

Arjun Tendulkar अर्जुन तेंदुलकर का जीवन परिचय के इस पोस्ट में हम आपको, अर्जुन तेंदुलकर के जीवन से जुड़े कुछ ख़ास चीजों के बारें में बताएँगे. इसके साथ ही हम इस पोस्ट में Arjun Tendulkar की Family, Age, Height, Cricket Career, Education के बारें में भी जानकारी साझा कर रहें है |

Arjun Tendulkar सचिन तेंदुलकर के बेटे और एक बेहतरीन क्रिकेटर भी है, किन्तु अपने पिता सचिन तेंदुलकर के विपरीत अर्जुन तेंदुलकर बाएं हाथ के बल्लेबाज है, न सिर्फ एक बेहतरीन बल्लेबाज है बल्कि साथ ही वह बेहतरीन फील्डर और बॉलर भी हैं.

Read: 57 Motivational Quotes in Hindi प्रेरक विचार जो जिंदगी बदल देंगे.

एक प्रकार से अर्जुन तेंदुलकर को हम ऑलराउंडर क्रिकेट खिलाड़ी भी कह सकतें है. आज भारतीय खेल के इस दौर में उन्हें जूनियर तेंदुलकर के नाम से भी संबोधित किया जा रहा है. वह एक पेशेवर क्रिकेटर बनने के साथ ही अपने पिता के सपनों को पूरा करने हेतु तैयारिओं में लगे रहतें है, और एक विश्व प्रसिद्द क्रिकेटर बनना चाहतें है |

अर्जुन तेंदुलकर का परिचय Arjun Tendulkar Biography in Hindi) 

नाम

अर्जुन तेंदुलकर
जन्म 

24 सितम्बर 1999

जन्म स्थान
मुंबई

पिता का नाम 

सचिन तेंदुलकर

माता का नाम 

अंजली तेंदुलकर

बहन

सारा तेंदुलकर

व्यवसाय

भारतीय क्रिकेटर

ऊँचाई 

5 फीट 10 इंच

वजन 

60 किलोग्राम

शारीरिक बनावट 

 सीना- 36 इंच, कमर- 30 इंच, बाइसेप्स- 13 इंच

नागरिकता

भारतीयता

धर्म

हिन्दू

पसंदीदा क्रिकेटर

सचिन तेंदुलकर

गृह नगर

मुम्बई

कोच या मेंटर

सचिन तेंदुलकर

वैवाहिक स्थिति 

अविवाहित

Arjun Tendulkar Height

अर्जुन तेंदुलकर की उंचाई 6 feet 3 inch है, जो अपने पिता के समान ही ऊँचे हैं. जो उनकी पर्सनालिटी को भी काफी सूट करता है. 

Arjun Tendulkar Age

अर्जुन तेंदुलकर का जन्म 24 September 1999 को हुआ था, जिसके हिसाब से आज उनकी उम्र 20 साल 8 महीने 24 दिन हैं. आयु की गणना 17/06/2020 के अनुसार की गयी है. 

अर्जुन तेंदुलकर का पारिवारिक जीवन (Arjun Tendulkar Family)

अर्जुन तेंदुलकर के पिता का नाम सचिन तेंदुलकर है. जिन्हें आप हम सब जानते है सचिन तेंदुलकर एक महान क्रिकेटर हैं जिन्हें क्रिकेट का भगवान् भी कहा जाता है, लेकिन कुछ वर्षों पूर्व सचिन तेंदुलकर ने क्रिकेट से सन्यास ले लिया. इनकी माँ अंजली तेंदुलकर पेशे से बाल रोग विशेषज्ञ हैं.

अर्जुन की एक बड़ी भी सारा तेंदुलकर है जो अर्जुन से 2 साल बड़ी है. अर्जुन अपने पिता की तरह ही क्रिकेट में अच्छे है. और वह अपने पिता की तरह ही भारत के लिए खेलते हुए एक विश्व प्रसिद्ध खिलाड़ी बनना चाहतें हो.

अर्जुन तेंदुलकर के क्रिकेट करियर की शुरुआत (Arjun Tendulkar Cricket Career Starting)

Source: Gullak

अर्जुन तेंदुलकर का जन्म मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में हुआ था, शुरुआत से ही अर्जुन तेंदुलकर क्रिकेटर बनना चाहते थे और इसी लगाव के साथ ही उनके पिता सचिन तेंदुलकर भी उन्हें एक प्रसिद्ध क्रिकेटर के रूप में देखना चाहते थे. पिता सचिन तेंदुलकर के एक महान क्रिकेटर होने के बाद भी उन्होंने कभी अपने बेटे के करियर चयन में दबाव नही बनाया, बल्कि उन्होंने उन्हें अपने करियर के चुनाव की पूरी आजादी दी.

लेकिन चूंकि क्रिकेट अर्जुन के खून में है इसलिए उन्होंने क्रिकेट को ही अपना करियर चुना. अपने करियर के चुनाव के बाद से ही अर्जुन अपने पिता के साथ मुंबई में क्रिकेट का अभ्यास करते हैं.

अर्जुन का परिवार उन्हें हमेशा प्रोत्साहित करते हैं. इसके साथ ही अर्जुन भारत के कई क्रिकेट क्लब संघ के सदस्य भी है. वह विभिन्न क्लबों और टूर्नामेंट के साथ स्थानीय रूप से खेलने का अवसर कभी भी नही गंवाते है. इसके अतिरिक्त वह क्रिकेट के लिए सर्वश्रेष्ठ कोचों से ट्रेनिंग भी प्राप्त कर रहे हैं.

अर्जुन तेंदुलकर का करियर (Arjun Tendulkar Cricket Career)

अर्जुन तेंदुलकर का क्रिकेट के प्रति शुरू से ही काफी लगाव रहा, और वह बचपन से ही अपने पिता के तरह ही एक महान क्रिकेट खिलाड़ी बनना चाहतें है. और इसके परिणामस्वरुप ही उनके पिता सचिन ने उन्हें क्रिकेट कोचिंग क्लब में ट्रेनिंग के लिए पहुँचाया. अर्जुन तेंदुलकर ने 22 जनवरी 2010 को पुणे में अंडर 13 टूर्नामेंट में अपना पहला मैच खेला था. इसके बाद अगले साल 2011 में ही अर्जुन ने अपना पहला राष्ट्रीय स्तर का खेल पुणे में केडेन्स ट्राफी टूर्नामेंट में खेला था.

इसके बाद नवम्बर 2011 में उन्होंने धीरुभाई इंटरनेशनल स्कूल के लिए जमनाबाई नरसी स्कूल के खिलाफ अपनी बढ़िया गेंदबाजी का परिचय देते हुए 22 रन देकर 8 विकेट लिया था और नरसी स्कूल को हराकर जीत हासिल की थी, वह अपने स्कूल टीम के कप्तान भी है.

जून 2012 में अंडर 14 मैच में खर जिमखाना के लिए गोरेगाँव सेंट्रल के खिलाफ खेलते हुए उन्होंने अपनी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपना पहला शतक लगाया था, जिसके परिणामस्वरूप उन्हें मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा घोषित संभावित अंडर 14 में ऑफ सीजन ट्रेनिंग कैंप के लिए चुना गया था तब वह महज 13 साल के थे |

2014 में उन्हें बीसीसीआई टूर्नामेंट अंडर 14 मैच में पश्चिमी जोन लीग मैच मुंबई में खेलने के लिए चुना गया था. इस मैच में मुंबई की टीम ने गुजरात की टीम पर जीत हासिल की थी, इस मैच में अर्जुन ने एक विकेट लिया था और 36 रन बनाये थे और इसी वर्ष 24 जनवरी 2014 में उन्होंने मुंबई अंडर 14 में खेलने की निश्चित आयु सीमा 15 वर्ष पूरे किये थे.

हाल ही में Arjun Tendulkar को Mumbai Under – 19 एक दिवसीय टीम के लिए चुना गया है. और ये टीम 16 सितम्बर से 23 सितम्बर तक बडौदा में खेले जाने वाले मैच जे वी लेले अविष्कार (इन्विटेशनल) टूर्नामेंट खेलेगी.

इस पोस्ट में हमने Arjun Tendulkar Biography in Hindi में साझा की, आशा है आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी. यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगी, तो हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं और किसी भी जानकारी के लिए हमें कमेंट करें धन्यवाद. 

2 comments

Partha nag June 19, 2020 - 1:11 pm

Really very interesting information about Arjun Tendulkar thanks for sharing this.

Reply
Lalit Banjara June 19, 2020 - 2:49 pm

Thanks for your valuable comment Partha Nag

Reply

Leave a Comment

कमेंट के माध्यम से दी गयी आपकी जानकारी पूरी तरह से सुरक्षित और गोपनीय है, आपका कीमती टिप्पणी हमें प्रोत्साहित करती है. धन्यवाद

This website uses cookies to improve your experience. We'll assume you're ok with this, but you can opt-out if you wish. Accept Read More